जानें “श्री रामायण एक्सप्रेस” से जुडी महत्वपूर्ण बातें

November 15, 2018 | Last Modified: November 15, 2018 at 2:43 pm | Category: News

भारतीय रेलवे ने भारत के पर्यटन को ध्यान में रखते हुए एक ऐसी ट्रैन की शुरुआत की है जो की भगवन श्री राम से जुड़े हुए तीर्थस्थलों के दर्शन करवाएगी। यह ट्रैन 14 नवम्बर को दिल्ली से रवाना हुई है और इस ट्रैन के माध्यम से लोग 16 दिन तक भगवन श्री राम से जुड़े स्थानों की यात्रा कर सकेंगे।

देश की राजधानी दिल्ली स्थित सफदरजंग रेलवे स्टेशन से बुधवार को समूचे रामायण सर्किट पर दौड़ने वाली विशेष पर्यटक ट्रैन श्री रामायण एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जो हिन्दू महाग्रंथ में वर्णित प्रमुख स्थानों पर जाएगी। यह ट्रैन तमिलनाडु के रामेश्वरम तक की यात्रा 16 दिन में पूरी करेगी और इस दौरान भगवान् राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर जाएगी। श्री रामायण एक्सप्रेस अपनी पहली यात्रा पर 800 यात्रियों के साथ रवाना हुई है।

16 दिन का है पैकेज

चूँकि यह ट्रैन श्री राम से जुड़े हुए स्थानों की यात्रा कराएगी इसीलिए भारतीय रेलवे ने इस ट्रैन का नाम श्री रामायण एक्सप्रेस रखा है। यह ट्रैन इस यात्रा का पूरा सफर १६ दिन में पूरा करेगी।

यह है टिकट की कीमत

इसके लिए यात्रियों को प्रति यात्री 15120 रूपए खर्च करने होंगे। वहीँ श्री लंका के लिए यात्रियों को 36970 रूपए प्रति यात्री खर्च करने होंगे।

दिल्ली से हुआ सफर शुरू

भारतीय रेलवे ने इस ट्रैन की शुरुआत दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन 14 नवम्बर को है।

5 रात 6 दिन का होगा श्रीलंका टूर

अगर यात्री भारत में श्री राम से जुड़े सभी स्थानों की यात्रा करने के श्री लंका में स्थित श्री राम से जुड़े स्थानों पर जाना चाहते हैं तो उनको अलग से शुल्क देना होगा। ५ रात और ६ दिन के इस सफर में यात्रियों को कैंडी नुवारा ऐलिया, कोलम्बो और नेगोम्बो जैसे गंतव्य शामिल होंगे। इसके लिए यात्रियों को चेन्नई या फिर रामेश्वरम से उड़ान लेनी होगी। यात्रा के दौरान IRTC तरफ से टूर मैनेजर साथ में रहेंगे।

कहाँ-कहाँ जाएगी श्री रामायण एक्सप्रेस

दिल्ली से रवाना होने के बाद ट्रैन का अयोध्या में पहला पड़ाव होगा और उसके बाद ये हनुमान गढ़ी, रामकोट और कंका भवन मंदिर जाएगी। ट्रैन रामायण सर्किट के महत्वपूर्ण स्थलों जैसे नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगपुर,चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम को कवर करेगी।

श्री रामायण यात्री क्षमता और किराया

रामायण एक्सप्रेस में एक साथ कम से कम 800 यात्री सफर कर सकते हैं। एक व्यक्ति का किराया 15120 रूपए होगा। श्री लंका दौरे के लिए यात्रियों से अलग से किराया लिया जायेगा। श्री लंका दौरे पर जाने के लिए यात्री चेन्नई से कोलम्बो की उड़ान ले सकते हैं। श्री लंका के पकगे की कीमत प्रति व्यक्ति 36970 रूपए होगी।

श्री रामायण एक्सप्रेस टूर पैकेज में सभी समय के भोजन, ठहरने तथा धर्मशालाओं में कपडे धोने आदि की व्यवस्था के अलावा सभी ट्रांसफर तथा साइट सीइंग व्यस्वथा शामिल है।

ऐसे होगी बुकिंग

यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट के माध्यम से बुकिंग करनी होगी। श्री रामायण एक्सप्रेस के पैकेज के बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप https://www.irctctourism.com/pacakage_description?packageCode=NZBD230 इस लिंक पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको भारत से श्रीलंका तक के पैकेज के बारे में जानना है तो आप https://www.irctctourism.com/pacakage_description?packageCode=NDO13 पर ज्यादा जानकारी मिल सकेगी।

Related Content