राजस्थान डाकघर रोज़गार सेवा केंद्र – बेरोज़गार युवको के लिए रोज़गार पंजीकरण योजना

January 6, 2018 | Last Modified: January 6, 2018 at 4:19 pm | Category: सरकारी योजनाएं हिंदी में 2018-19

राजस्थान में भारतीय डाक विभाग एवं श्रम व रोजगार मंत्रालय ने समझौता कर बेरोज़गार युवको के रोज़गार पंजीकरण के लिए “डाकघर रोज़गार सेवा केंद्र 2018” की शुरुआत कि है। राज्य में पहले रोजगार सेवा केंद्र का उद्घाटन राजस्थान परिमण्डल के निदेशक (मु), डाक सेवाएं, दुष्यंत मुद्गल ने किया। राजस्थान में अब बेरोज़गार युवक चयनित डाकघरों में रोज़गार प्राप्त के लिए अपना पंजीकरण करवा सकते है।

प्रधानमंत्री के निर्देश पर गवर्नेस में नवाचार आइडिया के तहत विभिन्न विभागों के सचिवों की कमेटी के सुझाव के आधार पर इस योजना को मूर्त रूप दिया जा रहा है। बेरोजगार युवक डाकघर में जाकर नेशनल कैरियर सर्विस ऑनलाइन पोर्टल (www.ncs.gov.in) पर अपना पंजीकरण करवा सकेंगे। इस पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद बेरोजगार युवक-युवती 52 क्षेत्रों में उपलब्ध 3000 तरह के व्यवसायों की जानकारी देख सकेंगे।

पोर्टल के जिरए यह जानकारी भी मिलेगी कि किस कोर्स के लिए कौन सा सेक्टर ठीक होगा तथा रोजगार के अवसर कहां उपलब्ध हैं। इसके जरिए डेवलपमेंट तथा कैरियर विकल्प बताए जाएंगे। यह पोर्टल रोजकार के इच्छुक, रोजगार प्रदाता , स्किल प्रोवाईडर्स, कैरियर काउंसलर इत्यादि सभी के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराती है।

डाकघर रोज़गार सेवा केंद्र – बेरोजगार युवक डाकघर में जाकर नेशनल कैरियर सर्विस ऑनलाइन पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकेंगे। डाकघरों में नए बेरोजगार पंजीकरण पर 15 रुपए, पंजीकृत प्रोफाइल को अपडेट करवाने पर पांच रुपए और आवेदन पत्र के प्रिंटआउट के लिए 10 रुपए लगेंगे। पंजीकरण होने के पश्चात डाकघरों द्वारा एक प्रिंटआउट दिया जाएगा, जिसमें रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य जानकारी दर्ज होगी। पंजीकरण के लिये किसी भी प्रकार के दस्तावेज बेरोजगार युवक-युवितयों को नहीं देने होंगे।

Related Content