प्रधानमंत्री उज्ज्वला प्लस योजना (पीएमयूवाई) की पूरी जानकारी

September 20, 2017 | Last Modified: September 20, 2017 at 11:45 am | Category: सरकारी योजनाएं हिंदी में 2017-2018

प्रधानमंत्री उज्ज्वला प्लस योजना (पीएमयूवाई) को केंद्र सरकार ने गरीब लोगों के लिए शुरू की गई। इस उज्ज्वला प्लस योजना को उज्ज्वला योजना की सहायक बनेगी। योजना के तहत सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) 2011 के अनुसार नीचे-गरीबी रेखा के वर्ग से संबंधित महिलाओं को मुफ्त तरलीकृत पेट्रोलियम गैस कनेक्शन प्रदान करता है। इस उज्ज्वला प्लस योजना 2017 के तहत LPG उपभोक्ता जिन्होंने स्वेच्छा से रसोई गैस पर अपनी सब्सिडी को छोड़ दी है, उन्हें जरूरतमंद परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करेगा। योजना के अंतर्गत, आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार LPG Connection अभी भी बिहार, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में 63 % से भी कम में सीमित हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला प्लस योजना (पीएमयूवाई) :

केंद्र सरकार गरीबों के लिए गरीब परिवारों के लिए एक विशेष योजना शुरु करने जा रही है। इसके तहत आप किसी गरीब को गैस कनेक्शन के रुप में दिवाली का तोहफा दे सकते हैं। इसके साथ ही जहां एक गरीब के घर साफ ईंधन से खाना पकेगा वहीं सरकार आपको इनकम टैक्स में छूट भी देगी। उज्ज्वला प्लस योजना के तहत दानदाता को ऑइल मिनिस्ट्री की ओर से तय गैर-लाभकारी कंपनी के पास प्रति कनेक्शन 1600 रुपए की दर से पैसे जमा कराने होंगे। दानदाता सेक्शन 80जी के तहत इनकम टैक्स से छूट पाने के हकदार होंगे।

उज्ज्वला योजना में सामाजिक आर्थिक जनगणना के समय में परिवार के को सदस्य का नाम नहीं होने के कारण बड़ी संख्या में लोगो को गैस कनेक्शन नहीं मिल पाया था, इसलिए इन परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार इस योजना के तहत कनेक्शन दिलाएगी। भारत में सभी बीपीएल परिवारों को 2022 तक एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने के लक्ष्य को पूरा करना। खाना पकाने के प्रयोजनों के लिए भारतीय महिलाओं के लिए बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला प्लस योजना की पूरी जानकारी – CLICK HERE 

Related Content