केजरीवाल की मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन – जानें कब से और कैसे करें

November 16, 2018 | By Lekhraj | Filed in: Delhi Government Schemes, सरकारी योजनाएं हिंदी में 2019-20.

दिल्ली सरकार ने तीर्थ यात्रा के महत्त्व को देखते हुए दिल्ली में निवास करने वाले बुजुर्गों (वरिष्ठ नागरिक) के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना की शुरुआत की है। दिल्ली तीर्थ विकास समिति ने मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना दिल्ली ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट तैयार कर ली है। गत बुधवार को इस योजना को लेकर रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के आमने प्रेजेंटेशन दिया और मुख्यमंत्री ने इस योजना के तैयारियों पर संतोष जताया है।

बताया जा रहा है अगले हफ्ते मुख्यमत्री तीर्थ यात्रा योजना की वेबसाइट का सुभारम्भ किया जायेगा जिसके माध्यम से लोग इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस योजना के तहत पांच तीर्थ मार्गों के नाम का खुलासा किया गया है। जिनमे से किसी एक मार्ग का चयन बुजुर्गों द्वारा ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से करना होगा।

इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार हर साल दिल्ली के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से 1100 बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा के लिए भारत के विभिन्न धार्मिक स्थलों पर भेजेगी। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना दिल्ली ऑनलाइन आवेदन के बाद सरकार लाटरी के माध्यम से जाने वाले लोगों का नाम उजागर करेगी। ४ से पांच दिनों की इस तीर्थ यात्रा में वरिष्ठ नागरिकों की ले जाने से लेकर रहने, खाने-पीने का पूरा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी।

दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में ऑनलाइन आवेदन

दिल्ली सरकार ने हल ही में इस योजना का जायज़ा लिया है और अगले हफ्ते मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना दिल्ली का वेब पोर्टल भी लांच किया जायेगा। जिस पोर्टल के माध्यम से वरिष्ठ नागरिक इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। तीर्थ विकास समिति दिल्ली ने इस योजना में पारदर्शिता बरतने की जिम्मेदारी ली हैं और इसी समिति के माध्यम से इस योजना का परफॉर्म तैयार किया गया है।

पिछले बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने तीर्थ यात्रा योजना दिल्ली का जायज़ा लिया था और इसे इस योजना के तैयारियों पर संतोष जताया। जल्द ही मुख्यमंत्री तीर्थ योजना दिल्ली के ऑनलाइन आवेदन के लिए तीर्थ विकास समिति दिल्ली एक वेब पोर्टल लांच करेगी जिसके माध्यम से आप लोग मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना दिल्ली ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना दिल्ली के पात्रता

अगर आप दिल्ली तीर्थ यात्रा योजना के माध्यम से देश के धार्मिक स्थानों पर घूमना चाहते तो आप निचे दी गयी पात्रता का अनुसरण करना होगा।

  • सबसे जरूररी बात आपकी आयु 60 वर्ष या फिर उससे अधिक होनी चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हो।
  • बुजुर्ग व्यक्ति दिल्ली की परमानेंट निवासी होना चाहिए।
  • वरिष्ठ नागरिक की वार्षिक आय 3 लाख रूपए से काम होनी चाहिए।
  • बुजुर्ग व्यक्ति किसी भी सरकारी सेवा या स्वयं के बिज़नेस का कार्यकर्त्ता न रहा हो।
  • हर साल दिल्ली सरकार प्रत्येक विशन सभा क्षेत्र से चयनित 1100 बुजुर्गों को इस योजना के तहत तीर्थ यात्रा पर भेजेगी।

दिल्ली तीर्थ यात्रा योजना के तहत सुविधाएँ एवं तीर्थ मार्ग:-

आइए जानते ही की दिल्ली सरकार मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना दिल्ली के दौरान क्या-क्या सुविद्याएँ प्रदान करेगी और कहाँ-कहाँ घूमने ले जाएगी।

  • मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना दिल्ली के अंतर्गत चयनित बुजुर्गों को दिल्ली सरकार ३ दिन और दो रात की यात्रा मुफ्त में कराएगी।
  • यात्रा के दौरान बुजुर्गों के लिए रहने, भोजन और मेडिकल की व्यवस्था दिल्ली सरकार करेगी।
  • यात्रा के दौरान बुजुर्ग अपने साथ देखभल के लिए 18 वर्ष से अधिक का कोई एक महिला या पुरुष ले जा सकते है, सरकार उस व्यक्ति के यात्रा, रहने एवं खाने का कर्ष उठाएगी।
  • प्रत्येक मार्ग की यात्रा 3 दिन और 2 रात होगी।

तीर्थ मार्ग

मथुरा -आगरा -वृन्दावन- फतेहपुर सिकरी ।
हरिद्वार- ऋषिकेश -नीलकंठ।
पुष्कर – अजमेर।
अमृतसर- आनंदपुर साहेब।
वैष्णव देवी ।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना दिल्ली के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वेबसाइट लांच होते ही शुरू कर दिए जायेंगे। बताया जा रहा है की मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट अगले हफ्ते लांच कर दी जाएगी जिसके माध्यम से आप लोग इस योजना के ऑनलाइन आवेदन कर सकानेगे। हर साल 77000 वरसिथ नागरिकों को फ्री में विभिन्न तीर्थों का भ्रमण करने के लिए योजना दिल्ली सरकार ने बनायीं है।
आशा करते हैं की आप दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना दिल्ली के बारें में ऊपर दी गयी जानकारी से संतुष्ट हुए होंगे और अगर इस योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की और जानकारी आपको चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हो धन्यबाद!


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Content