मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री साक्षरता पुरस्कार योजना – 25 जनवरी तक आवेदन करें

January 17, 2018 | Last Modified: January 17, 2018 at 4:26 pm | Category: सरकारी योजनाएं हिंदी में 2018-19

मध्यप्रदेश में ग्राम पंचायतों, विकासखंडों एवं जिलों से 25 जनवरी, 2018 तक “मुख्यमंत्री साक्षरता पुरस्कार योजना” के तहत आवेदन कर सकते है। इस योजना के तहत आवेदन के लिए विभागीय वेबसाइट www.educationportal.mp.gov.in पर जाना होगा। राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण द्वारा साक्षर भारत योजना अंतर्गत घोषित इन पुरस्कारों के तहत सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाली 5 ग्राम पंचायतों, 3 विकासखंडों एवं एक ज़िले को मुख्यमंत्री साक्षरता पुरुस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत पुरस्कृत होने वाली संस्थाओं को प्रशस्ति पत्र और सम्मान प्रतीक प्रदान किये जायेंगे। साक्षरता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य/प्रदर्शन करने वाली ग्राम पंचायतें, विकासखंड और ज़िले 25 जनवरी तक अपने आवेदन स्पीड़ पोस्ट से संचालक, राज्य शिक्षा केन्द्र, पुस्तक भवन, बी-विंग, अरेरा हिल्स, भोपाल के पते पर प्रेषित कर सकते हैं। इन पुरस्कारों की विस्तृत नियमावली एवं प्रक्रिया की जानकारी राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण की पोर्टल पर देख सकते है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016-17 में मध्यप्रदेश में 24 लाख 61 हज़ार से अधिक प्रौढ़ निरक्षरों ने प्रशिक्षण उपरांत साक्षरता परीक्षाओं में सफलता प्राप्त की है। वहीं प्रदेश के 31 सांसद आदर्श ग्रामों में निरक्षर लगभग 24 हज़ार प्रौढ अब नवसाक्षर बनकर सामने आयें हैं। मध्य प्रदेश को इस उपलब्धि के लिए गत वर्ष 3 राष्ट्रीय साक्षरता पुरुस्कार भी प्राप्त हुए हैं। राज्य में इन उत्कृष्ट कार्यो को प्रोत्साहित करने के लिए शासन द्वारा मुख्यमंत्री साक्षरता पुरस्कारों की स्थापना की गई है।

मुख्यमंत्री साक्षरता पुरस्कार योजना आवेदन-पत्र – CLICK HERE

Related Content