झारखण्ड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना 2017-18 – पात्रता और राशि

October 17, 2017 | Last Modified: October 17, 2017 at 3:22 pm | Category: सरकारी योजनाएं हिंदी में 2017-2018

झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दस जी ने “मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना 2017-18” को लागू करने के लिए 28 दिसंबर, 2017 तिथि जारी की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि, “राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह अपने प्रवास के दौरान संगठन से जुड़े कार्य हम सभी को सौंप कर गए हैं, यह अजेय भाजपा के लिए महत्वपूर्ण हैं।” मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दस सालों में हम झारखंड को अन्य राज्यों ही नहीं दुनिया के विकसित देशों के समानांतर ला सकते हैं। सीएम ने कहा कि वर्ष 2022 तक कोई भी गरीब बेघर न हो इसके लिए आवास योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है। 16 नवंबर से पूर्व 30 हजार लोगों का गृह प्रवेश कराया जाएगा। वर्ष 2018 के अंत तक कोई घर ऐसा नहीं होगा जहां शौचालय न हो।

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना झारखण्ड 2017-18 :

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत लाभ वाले 57 लाख परिवारों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलेगा। राज्य के गरीबों को अपने इलाज के लिए एक पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। रघुवर दास ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री की स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू करने की तैयारी करने का निर्देश दिया। गरीबों को उनके इलाज पर कुछ भी नहीं था क्योंकि पूरी प्रणाली नकदहीन होगी और सरकार लाभार्थियों को कार्ड देगी। इस बीमा योजना की जानकारी व ऑनलाइन आवेदन के लिए www.jharkhand.gov.in पर जा सकते है।

इस स्वस्थ्य बीमा योजना के लिए स्वस्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग, झारखण्ड सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2017-18 के बजट में रुपये 200 करोड़ का प्रावधान किया गया है। “National Health Protection Scheme (NHPS)” के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा चिन्हित श्रेणी के लाभुकों को Secondary एवं Tertiary स्वस्थ्य सेवा उपलब्ध कराया जाएगा।

स्वास्थ्य बीमा योजना में पात्रता :

msby jharkhand

स्वास्थ्य बीमा योजना ने प्रदान राशि :

mukhyamantri swasthya bima yojana jharkhand

बीमा योजना में मुख्य निषेध :

msby jharkhand

Related Content