जम्मू कश्मीर मुहाफिज योजना 2018 – पंजीकृत श्रमिकों के संरक्षण के लिए

January 16, 2018 | By Lekhraj | Filed in: सरकारी योजनाएं हिंदी में 2019-20.

जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने पंजीकृत श्रमिकों के संरक्षण के लिए के लिए “मुहाफिज योजना” का शुभारम्भ किया है। इस योजना को 8 जनवरी, 2018 को लागू किया गया। इस योजना के तहत राज्य के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त बनाने हेतु संरक्षण नामक योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना का उद्देश्य इन श्रमिकों को संस्थागत सामाजिक-आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है।

इस मुहाफिज योजना 2018 की पहल मुख्यमंत्री पर शुरू की गई है। योजनान्तर्गत जम्मू-कश्मीर भवन और अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के साथ पंजीकृत भवन और लगभग तीन लाख श्रमिकों को आकस्मिक दुर्घटना, जीवन और विकलांगता बीमा के तहत कवर किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों के लिए जेके बैंक के माइक्रोक्रेडिट लिंक्ड डेबिट कार्ड का अनावरण किया।

इसके अलावा राज्य की मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों हेतु बीमा योजना तथा श्रमिक कल्याण बोर्ड की वेबसाइट का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने इन श्रमिकों के बच्चों को प्रदत्त मासिक छात्रवृत्ति की राशि 1200 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये करने की भी घोषणा की। जम्मू कश्मीर में इन योजनाओं को संचालित करने का उद्देश्य यह है कि श्रमिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ व विभागीय वेबसाइट से जानकारी प्राप्त हो सकें।


Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Content