इंदिरा कैंटीन योजना कर्नाटक – श्रमिक और ग़रीबों को 10 रुपये में भोजन उपलब्ध

August 16, 2017 | By Lekhraj | Filed in: सरकारी योजनाएं हिंदी में 2019-20.

बेंगलुरु में आज कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गरीबों के लिए इंदिरा कैंटीन योजना का उद्धाटन करेंगे। इस योजना के तहत राज्य के ग़रीबों को सस्ते में भोजन मुहैया कराया जाएगा। मंगलवार को कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने घोषणा की कि राहुल गांधी कर्नाटक में श्रमिक और ग़रीबों को सस्ते में भोजन मुहैया कराने के लिए ‘इंदिरा कैंटीन योजना’ का शुभारंभ करेंगे, जिसके तहत 10 रुपये में भरपेट भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इस इंदिरा कैंटीन योजना के प्रथम चरण में, शहर में 101 कैंटीन शुरू की जाएगी।

इंदिरा कैंटीन योजना को राहुल गाँधी के द्वारा कर्नाटक के बेंगलुरु शहर ने शुरू की जाएगी। जिसके तहत गरीबों व श्रमिको को तीन समय का खाना प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत हर दिन 5 रुपये में शाकाहारी टिफिन (नाश्ता) और 10 रुपये में दोपहर का भोजन उपलब्ध करायेगी। यहीं नहीं रात का खाना भी यहां 10 रुपये में लोगों को मुहैया कराया जाएगा। इस योजना की सफलता और विफलता के अध्ययन के बाद राज्य के अन्य शहरों और कस्बों में भी इसी तरह की कैंटीन खोली जाएंगी।

अन्न भाग्य योजना :

बेंगलुरु में गरीबी रेखा से नीचे वालों के लिए अन्न भाग्य योजना को शुरू किया गया है। सिद्धारमैया ने कहा, कि हमारा लक्ष्य कर्नाटक को भूख से निजात दिलाना है। राज्य में योजना के तहत श्रमिकों और गरीबों को प्रति माह 7 किलोग्राम चावल मुफ्त प्रदान किया जा रहा है।


Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Content