हम छू लेंगे आसमां योजना मध्य प्रदेश – मुख्यमंत्री द्वारा विद्यार्थियों के करियर का मार्गदर्शन

May 21, 2018 | By Lekhraj | Filed in: Madhya Pradesh Government Schemes, सरकारी योजनाएं हिंदी में 2019-20.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शाइराज सिंह चौहान ने हम छू लेंगे आसमान योजना का सुभारम्भ किया । इस योजना के अंतर्गत स्वम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह उन बच्चो के कर्रिएर का मार्गदर्शन करेंगे जिन्होंने १०वी और १२वी की परीक्षाओं मैं भाग लिया था चाहे वो उत्तीर्ण हो या अनुत्तीर्ण । आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार को इस योजना की विधिवत शुरुआत टीटी नगर स्थित मॉडल स्कूल से करेंगे.

जानकारी के मुताबिक, योजना का मुख्य उद्देश्य 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को भविष्य में विभिन्न करियर और अकादमिक विकल्पों के बारे में काउंसलर द्वारा जानकारी मुहैया कराना है |

जानकारी के मुताबिक, एक लाख से अधिक विद्यार्थियों को एसएमएस के माध्यम से सूचना दी गई है कि उन्हें काउंसिलिंग के लिए किस स्थान पर पहुंचना है. मुख्यमंत्री इस दिन काउंसिलिंग के पोर्टल का भी शुभारंभ करेंगे, जिसमें विद्यार्थियों को स्व-रोजगार से जुड़े पाठ्यक्रमों की जानकारी मिलेगी. विद्यार्थियों को काउंसिलिंग देने के लिए काउंसलरों की नियुक्ति कर दी गई है.

हम छू लेंगे आसमां योजना के अंतर्गत कार्यक्रम

माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष एसआर मोहंती ने शनिवार को इस कार्यक्रम की समीक्षा की और इस योजना के अंतर्गत कार्यक्रमों को निम्न प्रकार से निर्धारित किया है ।

  • इस बैठक में बताया गया कि 21 से 31 मई तक 10वीं कक्षा की परीक्षा में 70 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को करियर मार्गदर्शन दिया जाएगा.
  • 12वीं कक्षा में 70 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त विद्यार्थियों को चार से 14 जून तक मार्गदर्शन दिया जाएगा. कक्षा-10, 11
  • 12वीं में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को 18 से 28 जून तक मार्गदर्शन दिया जाएगा. राज्य सरकार की ‘हम छू लेंगे आसमां’ योजना का क्रियान्वयन स्कूल, तकनीकी और उच्च शिक्षा विभाग मिलकर किया जा रहा है.
Hum Chu Lenge Asman Yojana MP

Hum Chu Lenge Asman Yojana MP

हम छू लेंगे आसमां योजना का लाभ लेने के लिए फ़ोन नंबर 

मध्यप्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस योजना का लाभ सीधे मुख्यमंत्री से बात करके देने का निर्णय लिया है ।

करियर से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए १०वी और १२वी कक्षा के उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण विधार्थी नीचे दिए गए नंबर पे सीधे मुख्यमंत्री से बातचीत कर सकते हैं ।

0755-2770020

कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिला-स्तर के उत्कृष्ट विद्यालय (एक्सीलेंस स्कूल) और ब्लॉक-स्तर पर उत्कृष्ट विद्यालयों में किया जाएगा. मध्यप्रदेश के माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षा में सफल और असफल रहे विद्यार्थियों के लिए हम छू लेंगे आसमान योजना का सुभारम्भ किया |


Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Content