हरियाणा ग्रवित योजना – युवाओं को प्रशिक्षण के लिए

January 11, 2018 | Last Modified: January 11, 2018 at 3:45 pm | Category: सरकारी योजनाएं हिंदी में 2018-19

हरियाणा में युवाओं को प्रशिक्षण के लिए “ग्रवित योजना” को शुरू किया गया है। यह योजना का पाच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर बीडीपीओ कार्यालय के सभागार में शुरू किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान नीलोखेड़ी के सहयोग से किया जा रहा है। शिविर का शुभारभ राज्य कार्यक्रम समन्वयक डा. राजीव कटारिया ने किया।

डा. कटारिया ने ग्रवित स्कीम की आवश्यकता और युवाओं की भूमिका, स्कीम के उद्देश्य के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस स्कीम से जुड़कर युवा गाव के विकास में भागीदार बनेंगे और सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं की पूरी जानकारी गाव में पहुचाने का काम करेगे।

संस्थान से आए अश्वनी ने हरियाणा में पंचायतों के इतिहास, पंचायतों की कार्यप्रणाली, ग्राम सभा और ग्राम पंचायतों के कार्य और भूमिका, पंच और सरपंच के कार्य और दायित्वों की जानकारी दी। संस्थान से आए अजय ने आगनबाड़ी वर्कर और आशा वर्करों के दायित्वों व राशन डिपो की कार्यकारी के बारे में चर्चा की।

शिविर के प्रबंधक और ग्रवित योजना के जिला कार्यक्रम अधिकारी विजय रोहिल्ला ने कहा कि इस योजना में कोई भी गाव में रहने वाला नागरिक जिसकी उम्र 18 से 35 वर्ष है और 12वीं पास किया है वह जुड़ सकता है।

Related Content