छत्तीसगढ़ नवा-बिहान योजना – घेरलू हिंसा पीड़ित महिलाओं को उक्त रिक्त पद हेतु आवेदन

January 30, 2018 | Last Modified: January 30, 2018 at 5:39 pm | Category: How to Apply, सरकारी योजनाएं हिंदी में 2018-19

छत्तीसगढ़ में शासन महिला एवं बल विकास विभाग ने घेरलू हिंसा पीड़ित महिलाओं के लिए “नवा-बिहान योजना 2018” के तहत उक्त रिक्त पद हेतु आवेदन आमंत्रित किये है। उक्त योजना के तहत संविदा पर संरक्षण अधिकारी के पद पर भर्ती के लिए निर्धारित योग्यताधारी एकल महिला आवेदकों का चयन करने हेतु दिनांक 08.02.2018 को सुबह 10:00 बजे से कार्यालय कलेक्टर (महिला एवं बल विकास विभाग), बलौदाबाजार में वॉक इन इंटरव्यू आयोजित है।

इस नवा-बिहान योजना के तहत महिलाओं के लिए संरक्षण अधिकारी की पदसंख्या 01 पर संविदा वेतन 36465 रुपये शासन द्वारा निर्धारित किया गया है। योजना के तहत संरक्षण अधिकारी के पद पर स्नातक/ एमएसडब्लू की शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य है तथा आवेदक महिलाओं को कंप्यूटर पर MS Office/ वेब आधारित अन्य सॉफ्टवेयर में कार्य करने में सक्षम होना चाहिए। आवेदक को अंग्रेजी एवं स्थानीय भाषा का ज्ञान वांछनीय योग्यता आवश्यक है।

योजना के तहत आवेदक को स्नातक को न्यूनतम 05 वर्ष तक बार में पंजीकृत होकर नियमित प्रैक्टिस का अनुभव होना चाहिए। एमएसडब्लू को शासकीय/ अर्धशासकीय अथवा शासन द्वारा अनुदान प्राप्त संस्थान में महिला कल्याण, देखरेख एवं संरक्षण के क्षेत्र में कम से कम 05 वर्ष का कार्यानुभव आवश्यक है। यह पद केवल महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है। संविदा नियुक्ति प्रारंभिक रूप से 01 वर्ष के लिए होगी। ततश्चत कार्य, योग्यता, कार्य क्षमता, व्यवहार तथा विभाग की आवश्यकता के आधार पर संविदा आगे बढ़ाने का निर्णय जिला कलेक्टर द्वारा लिया जा सकेगा।

सेवा समाप्ति के बाद संविदा पर नियुक्त कर्मचारियों को किसी भी प्रकार के पेंशन उपादान भत्ता मृत्यु लाभ इत्यादि की भी पात्रता नहीं होगी। आवेदक की आयु दिनांक 01 जनवरी, 2018 की स्थिति में न्यूनतम 21 वर्ष एवं अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए। अभ्यर्थी को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है। शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त संस्था/ विशवविद्यालय से होने पर ही मान्य की जाएगी। आवेदन निर्धारित प्रारूप में ही जमा किया जाएगा। आवेदन के साथ वांछित प्रमाण-पत्र एवं अंकसूची स्व प्रमाणित/ सत्यापित होना चाहिए।

अपूर्ण, अस्पष्ट एवं त्रुटिपूर्ण आवेदन पत्रों के संबंध में उम्मीदवारों को कोई सुचना नहीं दी जाएगी। योजना के तहत लिखित परीक्षा/ समूह चर्चा/ स्किल टेस्ट में भाग लेने वाले अभ्यर्थी को किसी भी प्रकार की यात्रा भत्ता/ व्यय भत्ता देय नहीं होगा। इस नवा-बिहान योजना के विज्ञापन की विस्तृत जानकारी महिला एवं बल विकास विभाग जिला बलौदाबाजार के सुचना पटल एवं जिले के वेबसाइट cg.nic.in/balodabazar पर भी देख सकते है।

Chhattisgarh Nva-Bihan Yojana Application for Vacancy – CLICK HERE 

See More Details – CLICK HERE

Related Content