छत्तीसगढ़ नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना 2017-18 – पहली कक्षा से पीएचडी तक के विद्यार्थी आवेदन करें

December 22, 2017 | By Lekhraj | Filed in: How to Apply, सरकारी योजनाएं हिंदी में 2019-20.

छत्तीसगढ़ श्रम विभाग ने श्रमिकों के बच्चो के लिए “नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना 2017-18” की शुरुआत की है। इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकृत श्रमिकों के बच्चो को संबंधित कार्यालय में आवेदन करना होगा। छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल श्रमिकों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से शुरू की गई है।

यह नौनिहाल छात्रवृत्ति सहायता योजना में कक्षा पहली के विद्यार्थियों से शुरू की गई है । इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ स्नातक, स्नातकोत्तर कक्षा व पीएचडी छात्र- छात्रा को दिया जाएगा। इस योजना के तहत राज्य के सभी श्रमिकों के बच्चों को पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता देती है। इस योजना से संबंधित जानकारी cglabour.nic.in से प्राप्त की जा सकती है।

इस स्कालरशिप योजना के तहत राज्य में पंजीकृत श्रमिकों के प्रथम दो बच्चों को ही लाभार्थी बनाया जाता है। इस योजना के तहत प्रत्येक कक्षा व पाठ्यक्रम के समक्ष उल्लेखित राशि एक मुश्त देय होगी। योजना के तहत कक्षा पहले से 12वीं कक्षा तक, स्नातक से स्नातकोत्तर तक, स्नातक व्यावसायिक पाठ्यक्रम से स्नातकोत्तर व्यावसायिक पाठ्यक्रम तक आदि सभी को छात्रवृत्ति राशि प्रदान की जाती है।

नौनिहाल छात्रवृत्ति सहायता योजना में प्रोत्साहित राशि :

nonihal scholarship yojana chhattisgarh rashi

nonihal scholarship yojana chhattisgarh rashi

नौनिहाल छात्रवृत्ति सहायता योजना में आवेदन हेतु पात्रता :

  • योजना के तहत लाभ हेतु अंको की बाध्यता नहीं होगी।
  • यांत्रिकी या चिकित्सा शिक्षा हेतु महाविद्यालय/ पॉलिटेक्निक अथवा अन्य पाठ्यक्रम में प्रवेश पश्चात् इस योजना के अंतर्गत, छात्रवृति राशि प्राप्त करने वाले छात्र/ छात्राओं की उस पाठ्यक्रम में न्यूनतम एक वर्ष के अध्ययन की अनिवार्यता होगी, एक वर्ष के बीच सत्र में अध्ययन रोक देने की स्थिति में छात्रवृत्ति की राशि वापस जमा करनी होगी।
  • ऐसा मेधावी छात्र/ छात्रा यदि शासकीय विभाग/ संस्था की किसी योजना के अंतर्गत, स्कॉलशिप राशि प्राप्त करने की पात्रता रखता है तो वह किसी एक योजना का चयन कर सकता है, जो उसके लिए हितकर/ लाभप्रद हो, किन्तु किसी भी परिस्थिति में वह दो योजनाओ का एक साथ लाभ नहीं उठा सकता है।

नौनिहाल छात्रवृत्ति सहायता योजना में आवेदन प्रक्रिया :

इस नौनिहाल स्कालरशिप योजना का लाभ लेने के लिए निम्न लिंक पर क्लिक करें और योजना का आवेदन-पत्र प्राप्त करें। इस छात्रवृत्ति योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए विभागीय वेबसाइट cglabour.nic.in पर जाएं।

Download Nonihal Scholarship Sahayata Yojana Application Form – CLICK HERE

download nonihal scholarship yojana chhattisgarh application form

download nonihal scholarship yojana chhattisgarh application form


Tags: ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Content