छत्तीसगढ़ महिला सशक्तिकरण जागरूकता अभियान – महिलाओं को प्रशिक्षित करने के लिए

January 11, 2018 | Last Modified: January 11, 2018 at 11:50 am | Category: सरकारी योजनाएं हिंदी में 2018-19

छत्तीसगढ़ में ग्राम पंचायत रेंगोला में एसोसिएशन विथ रूरल एंड ट्राइबल डवलपमेंट इन हार मनी सामाजिक संस्था द्वारा “महिला सशक्तिकरण जागरूकता अभियान” के तहत एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया गया। संस्था के सदस्यों ने मुख्य रूप से महिला सशक्तिकरण, महिला स्वास्थ्य जागरूकता, कृषक संगठन आदि के बारे में वहां मौजूद ग्रामीणों को बताया। साथ ही प्रशिक्षण कार्यक्रम भी चलाया।

संस्था के अध्यक्ष रविकांत शर्मा ने कहा कि महिला शिक्षित होगी,तो समाज शिक्षित होगा। शिक्षा के माध्यम से ही किसी का भी विकास संभव है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा दिलाएं। सशक्त महिला पूरे देश और समाज को मजबूत बनाती है। किसानों से श्री शर्मा ने कहा कि उन्हें इस बात को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि कम लागत में अधिक उत्पादन कैसे लिया जाएगा।

नदी-नालों के किनारे की जमीनें खाली पड़ी रहती हैं, किसान उस पर धान के अलावा और कोई फसल नहीं लेते हैं। श्री शर्मा ने कहा कि किसान फसल चक्र में भी परिवर्तन करें और साग-सब्जियों के उत्पादन के साथ ही फलोद्यान की ओर भी ध्यान दें। उन्होंने कहा कि किसान समूह बनाकर भी बेहतर कार्य कर सकते हैं। जिससे उनकी आय बढ़ेगी, सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा और वे समृद्धि की ओर लगातार अग्रसर रहेंगे।

Related Content