केंद्रीय महिला सशक्त रोज़गार के लिए सामान्य सेवा केंद्र (CSC) खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन

January 29, 2018 | Last Modified: January 29, 2018 at 11:22 am | Category: सरकारी योजनाएं हिंदी में 2018-19

केंद्र सरकार ने देश की महिलाओं को सशक्त रोज़गार प्रदान करने के लिए सामान्य सेवा केंद्र (Common Service Center) खोलने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करता है। इस योजना के तहत लाभार्थी बनने के लिए बेरोज़गार महिलाओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (http://csc.gov.in) करना होगा। इन केंद्रों की सहायता से रोजगार बढ़ाने पर भी फोकस किया गया है। अगर कोई महिला किसी गांव, पंचायत या कस्‍बे में बिजनेस शुरू करना चाहती तो यह अच्छा मौका है। सरकार ने 2016 में टारगेट तय किया था कि देशभर में 1.6 लाख नए सीएससी खोले जाएं।

इन कॉमन सर्विस सेंटर पर सिर्फ 2 से 2.5 लाख रुपए का इन्वेस्‍टमेंट करके 15 से 20 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। साथ ही अब सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर पर प्रोडक्ट सेल करने के ऑप्शन भी बढ़ा दिए है। नेशनल ई-गवर्नेंस प्‍लान के तहत सरकार सभी सरकारी सर्विस सस्‍ती दर पर लोगों तक पहुंचाना चाहती है। इसके लिए डिपार्टमेंट ऑफ इन्फॉर्मेशन एंड टेक्‍नोलॉजी द्वारा देशभर में कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाने हैं।

एक सीएससी में सरकारी, प्राइवेट और सोशल सेक्‍टर जैसे टेलीकॉम, एग्रीकल्‍चर, हेल्‍थ, एजुकेशन, एंटरटेनमेंट, एफएमसीजी प्रोडक्‍ट, बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विस, सभी तरह के प्रमाणपत्र, आवेदन पत्र और यूटिलिटी बिल की पेमेंट की जा सकती है। सरकार की योजना है कि आने वाले दिनों में एक सीएससी में 300 से अधिक सविर्सेज मिलें। सीएससी में पैन कार्ड, आधार कार्ड, इलेक्‍शन कार्ड, मतदाता सूची में नाम जुड़वाना, पहचान पत्र, पासपोर्ट बनाने की सुविधा दी जा सकती है।

इसके अलावा आप मोबाइल रिचार्ज, मोबाइल बिल पेमेंट, डीटीएच रिचार्ज, इंस्टैंट मनी ट्रांसफर, डाटा कार्ड रिचार्ज, एलआईसी प्रीमियम, रेड बस, एसबीआई लाइफ, बिल क्‍लाउड जैसी निजी सेवाएं भी उपलब्ध करा सकते हैं। यहां बैंकिंग, इन्श्‍योरेंस और पेंशन सर्विस भी दी जा सकती है। सीएससी में प्रौढ़ शिक्षा कार्यक्रम, डिजिटल लिटरेसी प्रोग्राम, वोकेशनल व स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग दी जा सकती है। किसानों को सीएससी के माध्‍यम से मौसम की जानकारी व मिट्टी की जांच जैसी सर्विस भी दी जाएगी।

सामान्य सेवा केंद्र (CSC) खोलने हेतु आवेदन पात्रता :

  • सीएससी खोलने के लिए आवेदक महिला उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला कम से कम 10वीं तक पढ़ा होना जरूरी है।
  • उसे बेसिक अंग्रेजी और स्‍थानीय बोली का ज्ञान होना जरूरी है।
  • केंद्र स्थापित करने के लिए आवेदक के पास कम से 100 से 150 वर्ग फुट जगह होनी चाहिए।
  • इसके अलावा कम से एक कम्प्‍यूटर (यूपीएस के साथ), एक प्रिंटर, डिजिटल/वेब कैमरा, जेनसेट या इन्वर्टर या सोलर पैनल, ऑपरेटिंग सिस्‍टम और एप्‍लिकेशन सॉफ्टवेयर, ब्रॉडबैंड कनेक्‍शन होना चाहिए।
  • इस सीएससी केंद्र में 2 से 2.5 लाख रुपए का इन्वेस्‍टमेंट करना पड़ सकता है।

Related Content