बिहार बनो उद्यमी अभियान – युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए

January 16, 2018 | Last Modified: January 16, 2018 at 4:36 pm | Category: सरकारी योजनाएं हिंदी में 2018-19

बिहार में युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए “बनो उद्यमी अभियान” की शुभारम्भ किया। इसके तहत उद्योग विभाग की ओर से संचालित योजनाओं से युवाओं को जागरूक करने के लिए सोमवार को आईटीआई कॉलेज में सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें काफी संख्या में छात्र-छात्राएं शामिल हुए। सेमिनार में उद्योग विभाग के महाप्रबंधक परिमल कुमार सिन्हा ने कहा कि विभाग का प्रयास है कि आने वाले दिनों में ज्यादा से ज्यादा युवा ‘बनो उद्यमी अभियान से जुड़कर लाभ उठा सकें।

श्री सिन्हा ने सेमिनार में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टैंडअप इंडिया स्कीम, बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2017, बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2016, मुख्यमंत्री कलस्टर विकास योजना, स्किल इनहांसमेंट एंड कैपिसिटी बिल्डिंग योजना, इनोवेटिव टेक्नोलॉजी एवलेबल फॉर कॉमर्सलाइजेशन आदि योजनाओं के बारे में विस्तार से बताये।

उन्होंने कहा कि जिलेभर से 17 जगहों पर योजनाओं की जानकारी देने के लिए शिक्षण संस्थानों में सेमिनार का आयोजन किया जायेगा। आईटीआई के प्राचार्य कुमार वैभव ने बताया कि इस अभियान से ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेगा। नियोजित व्यक्ति भी इससे जुड़कर अपनी आदमी बढ़ा सकते हैं। यूबीजीबी नीरज किशोर प्रसाद ने बैंकों के नियम की जानकारी देते हुए साकारात्मक सहयोग का आश्वासन दिया।

Related Content