बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रजिस्ट्रेशन 2019 | बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन डेट 2019

December 4, 2018 | Last Modified: December 4, 2018 at 5:58 pm | Category: Admission, Application Forms, Exams

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2020 के लिए पंजीकरण की आधिकारिक तारीख की घोषणा की है। पंजीकरण प्रक्रिया 06 दिसंबर 2018 से शुरू हो रही है और 20 दिसंबर, 2018 को समाप्त हो जाएगी।बिहार बोर्ड ने २०२० में इंटर की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है अतः जो भी विद्यार्थी १२ वीं कक्षा में एडमिशन लेना चाहते है वो बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ओफस में नामांकित नियमित कोटि के सभी छात्रों की सूचि बोर्ड वेबसाइट पर दाल दी गयी है।

स्कूल और कॉलेज प्रशासन को संकायवार निर्धारित शीट एवं नामांकित विद्यार्थी को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना है। इसके लिए आवेदन फॉर्म बोर्ड की वेबसाइट से लेना होगा, बोर्ड के अनुसार 11 वीं में नामांकित छात्र बोर्ड वेबसाइट से ५ दिसम्बर तक डाउनलोड करेंगे और इस फॉर्म को छात्रों उपलब्ध करवाया जायेगा।

रजिस्ट्रेशन / आवेदन फॉर्म छात्र भर कर सम्बंधित कॉलेज या स्कूल को देंगे। विद्यार्थियों द्वारा जमा आवेदन फॉर्म को स्कूल कॉलेज द्वारा ६ से २० दिसम्बर तक ऑनलाइन बोर्ड वेबसाइट पर भरना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए नियमित कोटि के विद्यार्थियों को कुल 370 रूपए और स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थियों को कुल 670 रूपए का शूल देना होगा।

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रजिस्ट्रेशन फॉर्म कैसे भरें ?

अगर आप बाहर बोर्ड में इंटरमीडिएट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हो तो आप निचे दी गयी प्रक्रिया का अनुसरण कर सकते हो:-

  • बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2019 को भरने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना है, लॉगिन के लिए यूजर नाम ईद और पासवर्ड आपको स्कूल या कॉलेज की और से दिया जायेगा।
  • उसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा जिसको आपको सही-सही जानकारी के साथ भरना है।
  • उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फीस चुकानी होगी याद रहे आप केवल स्कूल या कॉलेज के बैंक खाते से ही पेमेंट कर पाएंगे नाकि अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से कर सकोगे।
  • आखिर में अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट करें।
Online Registration Form for Intermediate

Online Registration Form for Intermediate

बिहार बोर्ड 12thरजिस्ट्रेशन फीस

बिहार बोर्ड ने १२थ क्लास में एडमिशन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस को विभिन्न श्रेणियों के हिसाब से निर्धारित किया है।

नियमित कोटि के विद्यार्थियों को ३७० रूपए का बुगतान करना होगा
प्राइवेट कोटि के विद्यार्थियों को ६७० रूपए का बुगतान करना होगा

Bihar Board 12th Registration Online

Bihar Board 12th Registration Online

Related Content