आयुष्मान भारत योजना 2018 ऑनलाइन आवेदन / एप्लीकेशन फॉर्म – पूरी जानकारी

April 16, 2018 | Last Modified: April 16, 2018 at 10:59 am | Category: Application Forms, Sarkari Yojana 2018-19

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत 14 अप्रैल 2018 से की है । इस योजना को केंद्र सरकार ने 2018-19के बजट में घोषणा की थी । भारत सरकार ने इस Ayushman Yojana योजना के शुरुआत देश के गरीब लोगो को स्वास्थ्य सम्बंदी सुविधाएं और बीमा प्रदान करेगी । कमजोर परिवारों के लिए 5 लाख प्रति वर्ष आयुष्मान भारत योजना के तहत केंद्र सरकार देश भर में करीब 10 करोड़ गरीब बीपीएल परिवारों (लगभग 50 करोड़ नागरिक) को कवर करेगी। आयुषमान भारत कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती करायेगी। बीमा प्रीमियम सहित योजना कार्यान्वयन की पूरी लागत केंद्रीय और राज्य सरकारों द्वारा वहन की जाएगी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत भारत सरकार देश के करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेगी। आयुष्मान भारत योजना के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के लिए लाभार्थियों का चयन SECC (सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना) के डाटा के अनुसार किया जाएगा। इस योजना में पूरे देश के ग्रामीण और शहरी इलाकों में रहने वाले गरीब परिवारों को शामिल किया जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन आवेदन / रजिस्ट्रेशन

आयुष्मान भारत स्कीम को 14 अप्रैल 2018 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के शुभारंभ के साथ शुरू किया गया है। हालांकि, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि लाभार्थी परिवारों को कार्यक्रम के तहत कैसे पंजीकृत किया जाएगा या वास्तविक पात्रता मानदंड क्या होगा लाभार्थी परिवारों का चयन कैसे होगा ।

आयुशमन भारत योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण / आवेदन के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं है। हालांकि, पिछले महीने कैबिनेट की बैठक के बाद इसमें आयुषमान भारत – राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन (एबी- एनएचपीएम) की मंजूरी मिलती है, उम्मीद है कि आवेदन जल्दी ही शुरू हो जाएंगे।

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी पात्रता / चयन

आयुषमान भारत योजना के पात्रता मानदंड पूरी तरह से सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) के आंकड़ों पर आधारित है, जो पूरे देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों को कवर करता है। लाभार्थी परिवारों की कुल संख्या 10.74 करोड़ होगी जिसमें ग्रामीण परिवारों से वंचित होना और शहरी श्रमिकों के परिवारों की व्यावसायिक श्रेणी की पहचान होगी।

आयुष्मान भारत योजना के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के लिए लाभार्थियों का चयन SECC (सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना) के डाटा के अनुसार किया जाएगा। इस योजना में पूरे देश के ग्रामीण और शहरी इलाकों में रहने वाले गरीब परिवारों को शामिल किया जाएगा।

Ayusman Bharat 2018

Ayusman Bharat 2018

आयुष्मान भारत योजना की मुख्य विशेषताएं

नीचे आयुषमान भारत कार्यक्रम के मुख्य / मुख्य विशेषताएं हैं

  • उचित स्वास्थ्य बीमा – इस योजना के तहत भारत सरकार बिना पैसे के गरीब परिवारों को उचित ५ लाख तक का उचित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराएगी ।
  • कुल लाभार्थी– लगभग 10 करोड़ वंचित ग्रामीण और शहरी परिवारों (देश की कुल आबादी का करीब 40%) का स्वास्थ्य बीमा कवरेज योजना के तहत किया जाना है।
  • कुल बीमा राशि – राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के तहत माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा।
  • आयुष्मान भारत – राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के अंदर केन्द्र प्रायोजित योजनाएं – राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY) और वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना (SCHIS) शामिल होंगी।

चूँकि भारत सरकार डिजिटल इंडिया (Digital India) को तेजी से बढ़ावा दे रही है, आयुष्मान भारत योजना के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत भी भारत सरकार गरीब परिवारों से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त कर सकती है। हालाँकि इस योजना के तहत आवेदन के पारे में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना जारी की गयी है और ना ही कोई वेबसाइट शुरू की गयी है।

आयुष्मान भारत योजना को भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health & Family Welfare) की देखरेख में आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन संस्था (Ayushman Bharat National Health Protection Mission Agency – AB-NHPMA) द्वारा संचालित किया जाएगा।

पूरे देश में सभी लक्षित लाभार्थी परिवारों को कवर करने के लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना / मिशन को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया जाएगा।

राज्य स्वास्थ्य एजेंसी (एसएचए), किसी मौजूदा ट्रस्ट / सोसायटी / नॉन-प्रॉफिट कंपनी / स्टेट नोडल एजेंसी का उपयोग करके बनाई गई या नवगठित, संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में इस योजना के कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार होगी।

Related Content