जवाहर नवोदय एडमिशन 2019 | नवोदय विद्यालय ९थ क्लास एडमिशन फॉर्म 2019 @navodaya.gov.in

October 26, 2018 | By Lekhraj | Filed in: Admission, Application Forms, Exams, How to Apply.

नवोदय विद्यालय समिति ने नवोदय विद्यालय ९थ क्लास एडमिशन फॉर्म 2019 अपनी आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.इन पर जारी कर दिए हैं। जो भी अभियार्थी नवोदय विधालय में पढाई करना चाहते हैं वे ३० नवंबर से पहले जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश फार्म 2018-19 कक्षा ९ भर सकते हैं। जो भी छात्र नवोदय विधालय में एडमिशन लेने के इच्छुक वो इस आर्टिकल के माध्यम से 9 वीं कक्षा के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा २०१९ में आवेदन कर सकते हैं।

Jawahar Navodaya Vidyalaya Entrance Exam for 9th Class – Apply Online in English

आपको बता दें कि नवोदय विद्यालय में पढ़ाई आठवीं तक एकदम मुफ्त होती है और नौवीं कक्षा से बारहवीं कक्षा तक छात्रों से केवल 600 रुपए प्रति महीना विद्यालय विकास निधि में जमा करने के लिए मांगे जाते हैं। गरीब छात्रों, एससी, एसटी और गर्ल स्टूडेंट से कोई फीस नहीं ली जाती। जिन छात्रों के माता-पिता सरकारी कर्मचारी होते हैं उनसे हर महीने 1500 रुपए लिए जाते हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश फार्म 2019-20 कक्षा 9

जो अभियार्थी जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश फार्म 2019-20 भरना चाहते हैं वो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • उसके बाद जैसे ही आप होमपेज पर जाओगे आपके Candidate to click here for Registration
    लिंक नज़र आएगा उस पर क्लिक करें
  • उसके बाद अपना जिला और राज्य चुने
  • उसके बाद प्रोसीड पर क्लिक करें और 9 वीं कक्षा के लिए नवोदय विद्यालय प्रवेश फार्म 2019 आपके सामने होगा
  • अब आपको इस फार्म में जरुरी जानकारी भरनी हैं और इसे submit करना है
Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission Form 2019 Class 9th

Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission Form 2019 Class 9th

जरूरी योग्यता

जो भी विद्यार्थी नवोदय विद्यालय में एडमिशन लेना चाहते वो अप्लाई करने से पहले निचे दी गयी जरुरी योग्यतों को पढ़ ले

  • केवल वो ही छात्र आवेदन कर सकते हैं जो 2018-19 में किसी सरकारी स्कूल या सरकार से मान्यता प्राप्त स्कूल में आठवीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं और उनके इलाके में नवोदय स्कूल है।
  • एडमिशन टेस्ट में बैठने वाले बच्चों की 2018-19 सत्र में आठवीं कक्षा सरकारी स्कूल या सरकार से मान्यता प्राप्त स्कूल में पास होनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन

ऑनलाइन आवेदन खुल चुके हैं और https://www.nvsadmissionclassnine.in/nvs/homepage पर क्लिक करके आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2018 है।

टेस्ट का वेन्यू और तारीख

नौवीं कक्षा में एडमिशन का टेस्ट शनिवार 2 फरवरी 2019 को आयोजित किया जाएगा। यह टेस्ट आपके जिले के किसी नवोदय विद्यालय में आयोजित होगा। इसके रिजल्ट आप एनवीएस की वेबसाइट पर देख सकते हैं। इसके अलावा चुनें हुए छात्रों को स्पीड पोस्ट और एसएमएस के जरिए भी सूचित किया जाएगा।

नवोदय विद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जवाहर नवोदय विद्यालय में नौंवीं कक्षा में 2019-20 सत्र में दाखिले के लिए होने वाले टेस्ट के लिए नोटिफिकेशन जारी की गई है। एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2018 है।

वर्तमान में जवाहर नवोदय विद्यालय २७ राज्यों और ७ संघ शासित राज्यो मैं संचालित हैं। यह सह शिक्षा आवासीय विद्यालय है, जिन्हे एक स्वयत्त संगठन, नवोदय विद्यालय समिति के ज़रिए भारत सरकार द्वारा संचालित संपूर्ण वित्तीय सहायता प्राप्त हैं। नवोदय विद्यालयैं में प्रवेश, जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा के मध्यम से कक्षा ६ में किए जाते हैं। इन विद्यालयों में कक्षा ८ तक शिक्षा का माध्यम मातृभाषा अथवा क्षेत्रीय भाषा हैं और इसके बाद से गणित और विज्ञान के लिए अंग्रेज़ी मध्यम और सामाजिक विज्ञान के लिए हिन्दी मध्यम हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Content